enewsmp.com
Home करियर वनरक्षक के 1484 पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास के लिए मौका, देखें लास्ट डेट...

वनरक्षक के 1484 पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास के लिए मौका, देखें लास्ट डेट...

कैरियर(ईन्यूज एमपी)- वनरक्षक के लिए छत्तीसगढ़ वन विभाग में बंपर भर्ती निकली है। रिक्त पदों की संख्या 1484 है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 1 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रायपुर फॉरेस्ट डिविजन के लिए 199, दुर्ग फॉरेस्ट डिविजन के लिए 192, बिलासपुर फॉरेस्ट डिविजन के लिए 355, कंकेर डिवीजन के लिए 208, सरगुजा फॉरेस्ट डिविजन के लिए 295 और जगदलपुर फॉरेस्ट डिविजन के लिए 335 पद रिक्त हैं।
बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा 25 मई 2023 से 11 जून 2013 तक वनरक्षक के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। जो भी उम्मीदवार जोइन पदों के लिए आवेदन नहीं भर पाए थे, उनके लिए विभाग एक और अवसर प्रदान कर रहा है। जिन भी में अभ्यर्थियों ने पहले ही आवेदन कर लिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उनके नाम पत्र सूची में शामिल हैं।

योग्यता और आयु सीमा
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय या संस्थान से विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स या वोकेशनल स्ट्रीम में 12वीं पास होना अनिवार्य है। आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी कैटेगरी की उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष और एससी/एसटी कैटेगरी की उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी/फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और डॉक्यूमेंट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। परीक्षा पेन और पेपर मोड पर आधारित होगी। 150 अंकों के मल्टीपल चॉइस प्रश्नों को अटेम्प्ट करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक सहित सही उत्तर पर एक अंक मिलेंगे और गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे। हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं मेंपरीक्षा का आयोजन होगा। प्रश्न पत्र में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, मेंटल एबिलिटी और न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट या फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा।
आवेदन प्रक्रिया
वनरक्षक पद पर आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 350 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रुपए है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट https://forest.cg.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को दिशा-निर्देश पढ़ने के बाद ही आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

Share:

Leave a Comment