enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल ने फिर दोहराया रीवा को मेडिकल हब बनाने का वादा, बोले- बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं...

डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल ने फिर दोहराया रीवा को मेडिकल हब बनाने का वादा, बोले- बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं...

रीवा (ईन्यूज एमपी)- शासकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित नि:शुल्क कैंसर जाँच शिविर का उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि कैंसर बहुत घातक रोग है, लेकिन इसका समय पर पता चल जाने पर पूरी तरह से बचाव हो जाता है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की नियमित जाँच कराना चाहिए। नियमित स्वास्थ्य जांच करने से हर गंभीर रोग से बचाव संभव है। इसके साथ ही हमें विभिन्न विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी का भी पता चलता है जिन्हें दूर करके हम स्वस्थ रह सकते हैं।
रीवा में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से विकास हो रहा है। मेडिकल कॉलेज में नई कैंसर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें शीघ्र ही 32 करोड़ रुपए की लागत से अति आधुनिक मशीन लगाई जाएगी। रीवा को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे न केवल विन्ध्य क्षेत्र के रोगियों का उपचार होगा बल्कि आसपास के क्षेत्र के गंभीर रोगी भी यहां उपचार करने के लिए आएंगे।

अब गरीब भी हवाई जहाज से जाकर करा सकेगा इलाज
समारोह में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आम जनता के स्वास्थ्य की लगातार चिंता कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की है। इस सेवा का लाभ सबसे पहले रीवा के रोगी को मिला है। यहां से एयरलिफ्ट करके ह्मदय रोगी गोविंदलाल तिवारी को भोपाल ले जाकर उपचार की सुविधा दी गई। यह पूरी व्यवस्था नि:शुल्क की गई है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अब गरीब भी हवाई जहाज से जाकर अपना इलाज करा रहा है।
डिप्टी सीएम ने कहा कि नेशनल हॉस्पिटल तथा जिला रेडक्रॉस समिति ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर लगाकर बहुत सराहनीय कार्य किया है। यहां की छात्राओं और कार्यरत महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की नि:शुल्क सुविधा दी गई है। समय पर कैंसर रोग की पहचान हो जाने पर उसकी पूरी तरह से उपचार संभव है। इसकी पहचान में देरी होने पर ही स्थिति गंभीर होती है। कुछ महीने पूर्व रीवा में पूरे संभाग के एक लाख व्यक्तियों की नि:शुल्क जांच की व्यवस्था की गई थी। जिसमें जांच के बाद 136 कैंसर रोगी पाए गए थे। जिन्हें उचित उपचार की सुविधा दी जा रही है। समारोह में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी, नेशनल हॉस्पिटल के संचालक डॉ अखिलेश पटेल, डॉ पूजा गंगवार पटेल तथा डॉ योगेश शुक्ला कैंसर रोग विशेषज्ञ को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Share:

Leave a Comment