enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में पीएससी की नि:शुल्क कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए मिला एक और मौका,जिला पंजीयक ने सिखाए गुर...

सीधी में पीएससी की नि:शुल्क कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए मिला एक और मौका,जिला पंजीयक ने सिखाए गुर...

सीधी(ईन्यूज़ एमपी)- जिला पंजीयक अभिषेक सिंह बघेल ने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को उत्तर लेखन और नोट्स बनाने का हुनर सिखाया। जनपद पंचायत सभागार में संचालित नि:शुल्क कोचिंग के छात्र-छात्राओं से नोट्स बनाने व आंसर राइटिंग पर उन्होंने विस्तृत चर्चा की।

जिला पंजीयक ने कहा कि पेपर को अंकों के आधार पर डिवाइड कर ले, ना कि प्रश्नों की संख्या के आधार पर। जब पेपर सॉल्व करें, तो यह ध्यान रखें कि मेरा कितने नंबर का पेपर हो चुका है। उत्तर लेखन के लिए समय प्रबंधन बहुत ज्यादा जरूरी है। अभ्यार्थियों को प्रारंभ से ही उत्तर लेखन का अभ्यास करना चाहिए। जिससे परीक्षा में समय प्रबंधन उचित प्रकार से हो जाए और कोई प्रश्न ना छूटे। इसके लिए पुराने वर्षों के उत्तर लिख कर अभ्यास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यार्थी अपनी- अपनी रैंक तय कर लें तथा तैयारी के दौरान हमेशा उसे दिमाग में रखें। मुख्य लक्ष्य के साथ प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर उसे पूरा करें। इस दौरान सहायक संचालक नि:शुल्क कोचिंग किरण भारती, शिक्षिका दीक्षा लोधी, रुक्मणी करचाम और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

ऐसे इच्छुक अभ्यार्थी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे सुबह 7 से 9 तक (सोमवार से शनिवार) क्लास के समय आकर तुरंत रजिस्ट्रेशन करवा लें। इसी तरह ऐसे अभ्यार्थी जिन्होंने यूपीएससी एवं एमपीपीएससी का मेंस या साक्षात्कार दिया है और स्वेच्छा निःशुल्क सेवाएं देना चाहते हैं, तो कोचिंग समय पर संपर्क कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में जिला प्रशासन व आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस जनपद पंचायत सभागार में निरंतर रूप से संचालित हो रही है।

Share:

Leave a Comment