enewsmp.com
Home सीधी दर्पण CM मोहन ने VC के जरिए की जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा, वृक्षारोपण कराने के दिए निर्देश..

CM मोहन ने VC के जरिए की जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा, वृक्षारोपण कराने के दिए निर्देश..

सीधी(ईन्यूज एमपी)- मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान में पूरे प्रदेश में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। अभियान के दौरान 3885 नए जल स्रोतों का विकास किया गया है इसके साथ-साथ 21577 जल स्रोतों का जीर्णोद्धार किया गया है। इनमें 5677 बावड़ी तथा 13000 से अधिक तालाबों में साफ सफाई और जल संरक्षण का कार्य शामिल है। जल संवर्धन के जो कार्य जारी हैं उन्हें अधिक बरसात होने से पहले पूरा कर लें। जल संरक्षण और संवर्धन का अभियान एक दिन का नहीं है इसके लिए हमें सतत प्रयास करने होंगे। जल गंगा संवर्धन अभियान में आम जनता ने बहुत अच्छा सहयोग दिया है। जन सहयोग से इस अभियान को हम लगातार जारी रखेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने वृक्षारोपण का आह्वान किया है। हर जिले में पूरी कार्य योजना बनाकर पौधों की सुरक्षा और देखभाल की पूरी व्यवस्था करते हुए वृक्षारोपण कराएं। हर जिले में स्मृति वनों का निर्माण कर के उसमें आम जनता से उनके पूर्वजों की स्मृति में पौधे लगाएं। पर्यावरण के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अनिवार्य है। हर परिवार कम से कम एक पौधा अवश्य रोपित करें और उसकी देखभाल करें। वन विभाग भी खाली पड़ी वन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कराए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में 1 जुलाई से तीन नए कानून लागू किया जा रहे हैं। इनमें भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता के स्थान पर नए कानून का निर्माण किया गया है। पुलिस अधिकारियों, राजस्व अधिकारियों को नए कानून के संबंध में प्रभावी प्रशिक्षण दें ।आम जनता को नए कानून तथा उनकी धाराओं की जानकारी देने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान चलाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग के सभी चेक पोस्ट बंद कर दिए गए हैं। अब जिले में प्रवेश करने के बाद वाहनों की जांच की जाएगी। इसके लिए 211 होमगार्ड परिवहन विभाग को प्रदान कर दिए गए हैं। प्रत्येक जिले में उड़न दस्ते गठित करके वाहनों की जांच कराएं। ओवरलोड वाहनों तथा अन्य अनियमिता करने पर कड़ी कार्रवाई करें। प्रदेश भर में स्कूल शुरू हो गए हैं। सभी कलेक्टर स्कूल बसों की सघन जांच कराएं। बसों में सुरक्षा उपायों तथा किसी भी तरह की कमी होने पर कड़ी कार्रवाई करें।
बैठक में अपर मुख्य सचिव ने बताया कि वन विभाग 82806 हेक्टेयर में 5 करोड़ 39 लाख पौधे रोपित करेगा। इसके लिए प्रत्येक जिले में प्रारंभिक तैयारी कर ली गई है। वृक्षारोपण के लिए 15 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इंदौर में 45 लाख पौधे रोपित करने की तैयारी कर दी गई है। बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
एनआईसी केंद्र सीधी से कलेक्टर श्री स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा, वनमंडलाधिकारी श्री क्षितिज कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल धोटे, अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास श्री नीलेश शर्मा, कुसमी श्री एसपी मिश्रा, मझौली आर पी त्रिपाठी, चुरहट शैलेश द्विवेदी एवं संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

Share:

Leave a Comment