enewsmp.com
Home करियर कॉलेज-यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, साल में दो बार ले सकेंगे एडमिशन, यूजीसी ने दी मंजूरी

कॉलेज-यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, साल में दो बार ले सकेंगे एडमिशन, यूजीसी ने दी मंजूरी

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। अब ऐसे छात्रों को एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, जो नए शैक्षणिक सत्र में कॉलेज-यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पाते हैं। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को रेग्यूलर मोड में साल में दो बार एडमिशन देने की मंजूरी दी है। यह योजना एकेडमिक सेशन 2024-25 से लागू होगी। यह फैसला 5 मई को यूजीसी की बैठक में लिया गया।

फिलहाल हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स एकडमिक सेशन का पालन करते हैं, जो जुलाई-अगस्त से शुरू होकर मई-जून में खत्म होता है। विश्वविद्यालय और कॉलेज हर वर्ष जुलाई-अगस्त में स्टूडेंट्स को एडमिशन देते हैं।

साल में दो बार मिल पाएगा दाखिला
यूजीसी की मंजूरी के बाद विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में साल में दो बार दाखिला लिया जा सकेगा। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी को विदेशी विश्वविद्यालयों की तर्ज पर साल में दो बार एडमिशन देने की अनुमति दी जाएगी। नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से दो एडमिशन सेशल जुलाई-अगस्त और जनवरी-फरवरी से शुरू होंगे।

छात्रों को होगा बड़ा फायदा
जगदीश कुमार ने कहा कि उन छात्रों को फायदा होगा, जो बोर्ड के रिजल्ट के देर से जारी होने की वजह से एडमिशन लेने से चूक गए। इसके अलावा स्वास्थ्य या निजी कारणों से दाखिला लेने से चूकने वाले बच्चों का साल खराब नहीं होगा। उन्होंने कहा, हॉफ ईयरली एडमिशन छात्रों में बढ़ने की प्रेरणा बनाए रखने में सहायता करेगा। वर्तमान सेशन में दाखिला लेने से चूक जाने पर उन्हें प्रवेश के लिए सालभर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Share:

Leave a Comment