enewsmp.com
Home सीधी दर्पण नई पहचान स्थापित कर रहा सीधी का ये सरकारी स्कूल, प्रवेश के लिए अभिभावक रहते हैं उत्सुक....

नई पहचान स्थापित कर रहा सीधी का ये सरकारी स्कूल, प्रवेश के लिए अभिभावक रहते हैं उत्सुक....

सीधी (ईन्यूज एमपी)- सीधी जिले के विकासखण्ड रामपुर नैकिन में संचालित सी.एम. राइज मॉडल स्कूल ने बहुत कम समय में नई ऊर्जा के साथ नई पहचान स्थापित करने का प्रयास किया है। विगत चार वर्षों से नवीन भवन में संचालित इस विद्यालय ने कई विधाओं के माध्यम से छात्रों में नई ललक पैदा की है। अनेक प्रकार के बौद्धिक, साहित्यिक, सामाजिक, शैक्षणिक गतिविधियों में सम्मिलित होकर विद्यार्थियों ने विद्यालय का नाम रोशन किया है। विकासखण्ड स्तरीय विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में यहाँ के प्रतिभागियों ने अपना परचम लहराया है। समय- समय पर शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से भी छात्रों के अंदर अनेक प्रकार की जिज्ञासु समाधान करने का प्रयास सतत किया जाता है। विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकों के कड़ी मेहनत का ही परिणाम है कि जहाँ 2019 में छात्र संख्या 229 थी वह अब पहुँच कर 450 हो गई है। यहाँ प्रवेश के लिए आसपास के अनेक अभिभावक उत्सुक रहते हैं।

विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए विद्यालय में अनेक प्रकार की खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। संगीत के माध्यम से भी छात्र-छात्राओं को सदनवार अलग-अलग करके उनके मन में उत्साह का वातावरण बनाया जाता है। सुसज्जित प्रयोगशाला, पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब के आकर्षक कक्षाओं में छात्रों का उत्साह देखते बनता है। प्रतिवर्ष यहाँ के छात्रों का चयन सुपर 100 में हो रहा है जो भोपाल या इंदौर में अध्ययनरत होकर अपने परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं। समय-समय पर अभिभावक-शिक्षक संवाद कार्यक्रम आयोजित कर विद्यालय परिवार छात्रों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हैं और जहाँ कमी रहती है उसको दूर करने का प्रयास किया जाता है जिससे अभिभावकों के व्दारा हर संवाद कार्यक्रम में कुछ न कुछ नया प्रयोग सफल होता है और विद्यार्थियों के अंदर के भय को समाप्त किए जाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

योग, ध्यान, प्राणायाम का प्रशिक्षण कुशल प्रशिक्षक द्वारा दिया जाता है। प्रशिक्षित योगाचार्यों के द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग का साप्ताहिक प्रशिक्षण (कैम्प) विद्यालय सभागार में लगाये जाते हैं। सृजन कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों के अंदर अनेक प्रकार की सृजनात्मक कला, शक्ति का सृजन किया जाता है जिससे छात्रों ने अनेक प्रकार के मिट्टी से बनी प्रतिमाएं बनाकर विद्यालय सभागार में सुसज्जित रखें है जो विद्यालय आने वाले लोगो के लिए आकर्षक का केंद्र भी है।

विगत कई वर्षों से हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी के परीक्षा परिणाम बहुत ही अच्छा रहा है। त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिमाणों की समीक्षा कर कमजोर छात्रों को चिन्हित कर विशेष कक्षाओं के माध्यम से उनकी कठिनाइयों को दूर करने के लिए विद्यालय परिवार हमेशा तत्पर रहता है। इस वर्ष बोर्ड कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम 77 प्रतिशत एवं कक्षा 12 का परीक्षा परिमाण 87 प्रतिशत रहा है।

Share:

Leave a Comment