enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश विंध्य में बढ़ते नशे को रोकने के लिए डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ल ने यूपी के CM योगी से की मुलाकात...

विंध्य में बढ़ते नशे को रोकने के लिए डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ल ने यूपी के CM योगी से की मुलाकात...

रीवा (ईन्यूज एमपी)- रीवा जिले में नशीली दवाओं की खेप को रोकने के लिए इंतजाम को लेकर प्रदेश उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल गुरुवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी से मिले। उन्होंने योगी से कहा कि उत्तर प्रदेश में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही न होने के कारण वहाँ से मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों में उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों से कोडिन फास्फेट युक्त मादक पदार्थ इन जिलों में लाकर बेचते हैं।
इस नशीली खांसी की दवा कोरेक्स / रेफरेक्स में कोडिन स्फेट की अधिक मात्रा होने के कारण बच्चे नशे के रूप में बृहद स्तर पर करते हैं और इस प्रकार के नशे का प्रचलन रीवा, सतना, सीधी एवं सिंगरौली आदि जिलों में सर्वाधिक पाया जाता है। जिससे इस क्षेत्र में एक ओर नौनिहाल एवं युवा वर्ग नशे का आदी हो रहा है वहीं उनका परिवार नशे के कारण प्रभावित हो रहा है। इस नशे के कारोबार से उत्तर प्रदेश के जिलों में भी संभवत: इस प्रकार के युवा नशे के गिरफ्त में होगें।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में उच्चतम न्यायालय द्वारा 2015 में निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। मध्यपदेश में इसका पालन हो रहा है और सतत कार्रवाई हो रही है। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी से कहा कि यदि उक्त आदेश के आलोक में आपके राज्य उत्तरप्रदेश में यदि किसी प्रकार के निर्देश जारी होते हैं तो नशे के इस कारोबार पर कार्यवाही और अच्छे तरीके से हो सकेगी एवं युवाओं को नशे के गिरफ्त में जाने से बचाया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि श्री शुक्ल त्योंथर में कार्यक्रम के बाद प्रयागराज से प्लेन से लखनऊ गए और योगी से मिलने के बाद वापस भी लौट आए।
बता दें कि रीवा व आसपास के जिलों में मेडिकल नशे का चलन तेजी से बढ़ा है। जिसको अब कांग्रेस ने अपना मुद्दा बना लिया। हाल ही में कांग्रेस ने शहर में प्रदर्शन करते हुए पुलिस अधीक्षक व कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी सौंपा था। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाते हुए कहा था कि कोरेक्स यानी नशीली कफ सिरप का चलन या इतना अधिक हो गया है कि बाहर के लोग रीवा को कोरेक्स सिटी के नाम से बुलाने लगे हैं जिससे शहर की बदनामी हो रही है। कांग्रेस के उग्र प्रदर्शन के बाद प्रदेश के उपमुख्यमंत्री अब इस मामले में सक्रिय हो गए हैं। पहले उन्होंने संभागीय अधिकारियों को सख्ती बरतने का निर्देश दिया। अब यूपी के मुख्यमंत्री से भेंट की है।


Share:

Leave a Comment