enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश डिप्टी CM के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर जल्द आ सकती है लोकार्पण की डेट,लायसेंस मिलते ही शुरू हो जाएगी फ्लाइट...

डिप्टी CM के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर जल्द आ सकती है लोकार्पण की डेट,लायसेंस मिलते ही शुरू हो जाएगी फ्लाइट...

रीवा (ईन्यूज एमपी)- रीवा एयरपोर्ट का कार्य लगभग 90% पूर्ण हो चुका है। जून माह के किसी दिन इसके लोकार्पण की तिथि निश्चित की जा सकती है, और रीवा से एटीआर 72 उड़ने लगेगा। एयरपोर्ट में निर्माणाधीन एटीसी टॉवर का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसमें जरूरी उपकरण लगाये जाने का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है।

किसी भी एयरपोर्ट का एटीसी टॉवर यातायात को नियंत्रित करने का महत्वपूर्ण भाग होता है। इसके बिना उड़ाने नहीं भरी जा सकती। अभी तक रीवा एयरपोर्ट में अस्थाई एटीसी टॉवर काम कर रहा था। सफल फ्लाइट कैलिब्रेशन विगत 11 मई को किया जा चुका है। जिस फ्लाइट कैलिब्रेशन में भारतीय विमानन प्राधिकरण पत्तन के कैप्टन अनूप काचरे टीम के साथ आए हुए थे। उन्होंने इस एयरपोर्ट को मानक के अनुरूप मानते हुए एटीआर 72 के लिए उपयुक्त माना।

ऐसा है रीवा का एयरपोर्ट
रीवा एयरपोर्ट लगभग 306 एकड़ में बनाया गया है। जिसकी लागत प्रथम फेज में 100 करोड़ के आसपास है। निजी जमीन के अधिग्रहण में राज्य सरकार ने 256 करोड़ खर्च किया है। 1800 मीटर का रनवे है जो बहुत प पहले बनकर तैयार हो चुका है। सुरक्षा के लिए साढ़े सात किमी की बाउण्ड्रीवाल बनाई जा चुकी है। वॉचटावर एवं नाइट लैंडिंग के टॉवर का निर्माण किया जा चुका हैं। इस एयरपोर्ट में एक साथ दो विमान उतर सकते है। नाईट लैंडिग की भी व्यवस्था की गई है।

लगभग साढ़े चार करोड़ की लागत से निर्मित इस एटीसी टॉवर में उपकरण लगाए जाने के बाद अस्थाई टॉवर को वहां हटा लिया जाएगा एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने से पहले एक लायसेंस की प्रोसेसिंग होती है जो अंतिम चरण में है। यह टीम भी दिल्ली से किसी दिन जांच करने आ सकती है। लायसेंस मिलते ही रीवा एयरपोर्ट से उड़ान की तैयारी में शुरू हो जाएगी।

पहले भोपाल बाद में दिल्ली-मुुंबई के लिए उड़ान
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल पहले ही कह चुके हैं कि इस एयरपोर्ट को जून माह में जनता के लिए समर्पित किया जाना है जिसका भव्य लोकार्पण किया जाएगा। जिसमें देश की नामी- गिरामी हस्तियां शामिल होंगी। पहली उड़ान अभी भोपाल के लिए प्रारंभ करने की प्लानिंग है। इसके बाद दिल्ली, मुंबई तक भी इसे बढ़ाया जाएगा। यहां के लोगों की मांग बेंगलूरू और हैदराबाद के लिये भी है क्योंकि यहां पर आईटी सेक्टर से जुड़े नौजवान वहां पर जॉब करते हैं। सूत्रों ने बताया कि लोकार्पण के पहले ही दिन एटीआर 72 सबसे पहले अयोध्या राम म मंदिर दर्शन के लिए भेजा जा सकता है।

Share:

Leave a Comment