enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश गर्मी की मार से हाल-बेहाल,रीवा बना सबसे गर्म शहर...

गर्मी की मार से हाल-बेहाल,रीवा बना सबसे गर्म शहर...

रीवा(ईन्यूज एमपी)- पिछले 11 दिनों से जिलेवासी प्रचण्ड गर्मी झेल रहे हैं। बीते दिन का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक तापमान है। इसके साथ ही रीवा प्रदेश का तीसरा सबसे गर्म जिले में शुमार हो गया है। पहले स्थान में निवाड़ी व दूसरे सथान पर दतिया जिला है। गर्मी के चलते सर्वाधिक तापमान के मामले में बीते दिन रीवा का नाम प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा। कृषि महाविद्यालय के मौसम केंद्र की माने तो इसके पहले वर्ष 2021 में और 2013 में जिले का तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा था। नौतपा के चौथे दिन मंगलवार को गर्मी के तेवर देख लोगों ज्यादातर समय घर पर ही टिके रहे। वहीं, जो लोग कार्यालय या दुकान पहुँच गए, वह किसी तरह भवन के अंदर ही खुद को समेटने की जुगत में लगे रहे। इस तरह जिले में प्रचण्ड के गर्मी के तेवर से अब आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है।

लोगों के दैनिक कार्य नहीं हो पारहे। दिनभर धूप इतनी तेज रहती है कि घर से बाहर निकलना कठिन होता है और शाम ढलने के बाद बाहर का कोई नहीं होता। हालाकि शाम ढलने के बाद भी वातावरण में तपन बरकरार रहती है, जिससे लोगों को किसी भी समय राहत नहीं मिल पा रही। इस प्रकार, पूरे दिन लोग इस भीषण तपन से बचने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन बचाव नहीं हो पा रहा। तपिश के साथ दोपहर को चलने वाली लू ने भी लोगों को हलाकान कर रखा है। गर्म हवाएं घर के झरोखों से घुसकर लोगों को पूरी दोपहर सता रही हैं। लिहाजा सुबह से लेकर रात तक घर के भीतर का माहौल गर्म महसूस किया जा रहा है।

कोई कवायद नहीं आ रही काम-
जिले में गमर्मी की वजह से मौजूदा हालात यह हैं कि दिन के अलावा रात को भी लोगों को नींद नहीं नसीब हो रही। पंखे तो दूर कूलर और एसी भी गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं। इस पर भी बिजली दिन और रात बराबर लोगों को रुला रही है। शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक में बिजली असमय गुल हो जाती है। शहर के सपन क्षेत्रों में रात 12 बजे के बाद वोल्टेज कम होने की समस्या तो पिछले एक हफ्ते से आम हो गई है। वहीं, गांव वालों से तो जैसे बिजली विभाग पिठले जन्म की दुश्मनी निभा रहा हो। कब बिजली गोल कर दे या लो वोल्टेज कर दें, कोई भरोसा नहीं।

रात का तापमान 28.6 डिग्री से. तक पहुँचा

गौरतलब है कि इन दिनों जिला भीषण गमर्मी और तपन में झुलस रहा है। पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं ने सितम और बढ़ा दिया है। सुबह 8 बजे से ही लोगों को धूप चुभने लगी है। रात के वक्त भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। न्यूनतम तापमान भी रात की जबरदस्त गमर्मी को दर्शित कर रहा है। बताया गया कि मंगलवार को दिन का तापमान बीते दिन से 4.0 डिग्री सेल्सियस अधिक 48.2 डि.से. दर्ज किया गया।

दोपहर को लू के थपेड़ों की मारमंगलवार को जिले में बहने वाली गर्म हवा अर्थात् लू की गति 15 किलोमीटर प्रतियंटा रही। बीते 11 दिनों से लू का प्रहार इतना तीव है कि लोग घर से निकलने में सहम उठते हैं। दिन के समय बहने वाली लू की तीव्रता 8 से 10 किलोमीटर प्रतियंटे अमूमन रहती है। जिले में सूरज की तपन और लू के थपेड़ों से लोगों के दैनिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं। दिन के वक्त अधिकांश सड़कें पूरी तरह सूनी नजर आती हैं। मौसम में नमी खत्म होने के कारण सुबह से ही लोगों का पसीना बहने लगा है।



सभी लोगों को गर्मी से बचने की जरूरत-
ज्यादा से ज्यादा पानी पीये
बाहर का दूषित पानी पीने से बचें
धूप और लू से बचने की कोशिश करें
ताजा खाना खायें
तरल पेय पदार्थों का सेवन बेहतर होगा
पेट खाली न रखें
शरीर को फुल कपड़ों से ढंक कर रखें



Share:

Leave a Comment