enewsmp.com
Home बिज़नेस शेयर मार्केट: 1000 अंक चढ़कर सेंसेक्स पहली बार 84 हजार के पार पहुंचा, निफ्टी ने लगाई 25,700 की छलांग

शेयर मार्केट: 1000 अंक चढ़कर सेंसेक्स पहली बार 84 हजार के पार पहुंचा, निफ्टी ने लगाई 25,700 की छलांग

व्यापार डेस्क(ईन्यूज़ एमपी)- अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा चार साल बाद बेंचमार्क ब्याज दर में कटौती करने के बाद वैश्विक बाजारों में आई तेजी का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ा। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स ने पहली बार 84,000 अंक का स्तर पार किया, जबकि निफ्टी भी अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

सुबह के कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 975.1 अंक की बढ़त के साथ 84,159.90 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। एनएसई निफ्टी 271.1 अंक की छलांग लगाते हुए 25,686.90 अंक के नए शिखर पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति, टाटा स्टील, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, नेस्ले, भारती एयरटेल और अडानी पोर्ट्स के शेयरों में सर्वाधिक बढ़त दर्ज की गई। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) एकमात्र कंपनी रही जिसके शेयरों में गिरावट आई।

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हांगकांग में बढ़त देखी गई, जबकि शंघाई बाजार में गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अमेरिकी बाजार भी उच्च स्तर पर बंद हुए थे, जिससे भारतीय बाजार को भी सहारा मिला।

विशेष रूप से मेटल सेक्टर में तेजी देखी गई, जिसमें जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को और टाटा स्टील के शेयरों में उछाल दर्ज हुआ। यह उछाल वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी द्वारा जारी किए गए एक बुलिश नोट के बाद आई, जिसमें घरेलू फंडामेंटल्स और घटती इनपुट लागत को मुख्य कारण बताया गया।

Share:

Leave a Comment