enewsmp.com
Home सीधी दर्पण नवागत CEO जिला पंचायत IAS अंशुमन ने की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा, अब प्रतिदिन होगी रिपोर्ट...

नवागत CEO जिला पंचायत IAS अंशुमन ने की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा, अब प्रतिदिन होगी रिपोर्ट...

सीधी(ईन्यूज़ एमपी)- जिला पंचायत सभागार में जिले के नवागत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अंशुमन राज द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा की गई। उक्त समीक्षा बैठक में समस्त योजनाओं के जिला प्रभारी, समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री (मनरेगा), अति. कार्य. अधिकारी (मनरेगा), ब्लाक समन्वयक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, ब्लाक समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन एवं उपयंत्री उपस्थित हुए।
समीक्षा बैठक के पूर्व निर्धारित एजेन्डे के अनुसार सर्वप्रथम मनरेगा योजना की समीक्षा की गई। परियोजना अधिकारी (लेखाधिकारी) मनरेगा अशोक कुमार शुक्ला द्वारा मुख्यकार्यपालन अधिकारी को मनरेगा योजना के अंर्तगत जनपदवार वित्तीय वर्ष 2024-25 के लेबर बजट के सापेक्ष प्रगति, लेबर नियोजन तथा एससी/एसटी/वूमेन के मानव दिवस सृजन, पूर्व वर्षों विशेष रूप से वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं उसके पूर्व के वर्षों के प्रगतिरत कार्यों की पूर्णता तथा समय से भुगतान के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा समस्त उपयंत्रियों एवं सहायक यंत्रियों को निर्देशित किया गया कि किसी भी नवीन कार्य की तकनीकी स्वीकृति जारी करने के पहले उसी प्रकृति के पूर्व से प्रगतिरत निर्माण कार्यों के संबंध में निर्धारित प्रपत्र में जानकारी उपलब्ध कराई जावे, साथ ही लेबर नियोजन तथा पूर्व वर्षों के प्रगतिरत कार्यों को पूर्ण कराने के लिए कार्ययोजना तैयार करते हुए कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करावें एवं प्रतिदिवस की प्रगति से अवगत कराना सुनिश्चित करें। साथ ही गौशाला तथा अमृत सरोवर के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा के दौरान आवास प्रभारी श्री ब्रम्हानंद पाण्डेय द्वारा मुख्यकार्यपालन अधिकारी को जनपदवार आवास की प्रगति से अवगत कराया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा समस्त ब्लाक समन्वयक को निर्देशित किया गया कि आवास की स्वीकृति एवं एफटीओ जारी किये जाने में अंतर न हो। साथ ही पंचायत समन्वय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाते हुए प्रतिदिवस की प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त निर्देशित किया गया कि शासन की अति महत्वाकांक्षी पीएम जनमन आवास योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न की जाये।
स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान प्रभारी अधिकारी श्रीमती सुचिता सिंह द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंर्तगत स्वच्छताकर्मी शिविर के आयोजन, 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर शासन स्तर से निर्धारित कार्यक्रम के आयोजन, ओडीएफ प्लस माडल ग्राम व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय निर्माण तथा सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण की जनपदवार प्रगति से अवगत कराया गया। मुख्यकार्यपालन अधिकारी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। अंत में मुख्यकार्यपालन अधिकारी द्वारा सभी सहायक यंत्री, ब्लाक समन्वयक आवास एवं एस.बी.एम तथा उपयंत्रियों को ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिये गये।

Share:

Leave a Comment