enewsmp.com
Home सीधी दर्पण स्व सहायता समूह के सदस्यों को दी गई साइबर क्राइम की जानकारी

स्व सहायता समूह के सदस्यों को दी गई साइबर क्राइम की जानकारी

सीधी(ईन्यूज एमपी) __ मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला सीधी द्वारा संचालित ग्रामीण आजीविका मिशन प्रशिक्षण केंद्र मझौली में एसडीओपी मझौली रोशनी सिंह ठाकुर के द्वारा स्व सहायता समूह की सदस्यों एवं बैंक सखी के साथ-साथ सीआरपी को डिजिटल होने वाले क्राइम के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें जानकारी देते हुए सचेत किया गया कि किस तरह से अपराध होते हैं, किसी को ओटीपी देने की जरूरत नहीं है, किसी परिचय वाले व्यक्ति से ही ऑनलाइन बात करें अन्यथा अवॉइड करें, मोबाइल में फोटो किस तरह की लगाएं, किस तरह से अपनी जानकारी को शेयर करें, अपना बचाव कैसे करें आदि।

उक्त जानकारी देते हुए रोशनी सिंह ठाकुर ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाएं बहुत ही जागरूक होती हैं, इसलिए उनसे अपेक्षा की जाती है कि वह इस तरह से गलतियां नहीं करें तथा अन्य महिलाओं को भी सचेत करें। सावधानी हटने से आपका दुरुपयोग हो सकता है। साइबर क्राइम के लोग आपके पैसे एकाउंट से भी निकाल सकते हैं। उसके बचाव के लिए भी आपको सदैव सजग रहकर कार्य करना होगा।

उक्त कार्यक्रम को संपादित करने में आजीविका मिशन जिला प्रबंधक अजय सिंह, विकासखंड प्रबंधक चंद्रकांत सिंह के साथ-साथ अरुण गौतम एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में 40 से अधिक स्व सहायता समूह की सदस्य एवं बैंक सखी उपस्थित रही।

Share:

Leave a Comment