enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश शिकायत करो, मगर 'नपा-तुला'—सरकारी अधिकारियों की 'शांति' में खलल डालने वालों पर CM का नया फरमान..

शिकायत करो, मगर 'नपा-तुला'—सरकारी अधिकारियों की 'शांति' में खलल डालने वालों पर CM का नया फरमान..

भोपाल (ईन्यूज़ एमपी): जनता की सुनवाई के लिए बनाई गई सीएम हेल्पलाइन अब जनता की शिकायतों पर ही लगाम लगाने का नया रास्ता निकाल रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हाल ही में घोषणा की है कि अब सीएम हेल्पलाइन पर 10 से ज्यादा शिकायतें करने वालों को ‘ब्लॉक’ कर दिया जाएगा। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि बेचारे ‘बेहद मेहनती’ सरकारी अधिकारी बार-बार की शिकायतों से परेशान न हों और शांति से 'आराम' कर सकें। जनता को चेतावनी मिल गई है—आपकी शिकायतें अब 'संख्या' में सीमित होंगी, वरना अधिकारी आपको ही 'साइलेंट मोड' पर डाल देंगे!

जी हां, मुख्यमंत्री ने इस बात पर गहरी चिंता जताई है कि अधिकारी जनसेवा के चक्कर में 'विकट तनाव' का शिकार हो रहे हैं। आखिरकार, 10 से ज्यादा शिकायतें सुनना किसी के भी धैर्य की परीक्षा हो सकती है। इसलिए, यदि आपकी नाक में सड़क के गड्ढे, पानी की किल्लत, या भ्रष्टाचार का कीड़ा लगातार काट रहा है, तो कृपया उसे दबा लें, क्योंकि सरकारी अधिकारी आपके मुद्दों से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।

सीएम का नया नियम साफ है—"10 शिकायतें कर लो, उसके बाद चुप रहो!" सरकार ने जनता के लिए शिकायतों की सीमा निर्धारित कर दी है। ऐसा इसलिए ताकि बार-बार की ‘फालतू’ शिकायतें न हों और अधिकारी अपनी ‘अमूल्य शांति’ में खलल न महसूस करें। जनता की समस्याएं हो सकती हैं, मगर अधिकारियों की 'शांति' उससे भी बड़ी समस्या है, और इसका ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है।

अब समय आ गया है कि जनता सरकार का साथ दे और अनावश्यक शिकायतें बंद करे। आप 10 से ज्यादा शिकायतें करके अधिकारियों के ‘कीमती समय’ को क्यों बर्बाद करना चाहते हैं? जनता को समझना चाहिए कि अधिकारियों की भी अपनी सीमाएं होती हैं, और अगर वे हर शिकायत का जवाब देने लगे, तो वे कब आराम करेंगे?

मुख्यमंत्री मोहन यादव का यह फैसला जनता को सीधे यह बताता है कि अब शिकायतों की सीमा तय कर दी गई है। इसलिए अब ज्यादा शिकायतें न करें, और अगर 10 हो जाएं, तो खुद ही समझ लें—अधिकारी अब सुनने वाले नहीं। जनता की भलाई इसी में है कि वह अपनी समस्याओं को खुद ही हल करे और सरकार से उम्मीदें रखना छोड़ दे!

Share:

Leave a Comment