enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी पुलिसकर्मियों के लिए तनाव प्रबंधन पर अध्यात्मिक कार्यशाला का आयोजन

सीधी पुलिसकर्मियों के लिए तनाव प्रबंधन पर अध्यात्मिक कार्यशाला का आयोजन

सीधी (ईन्यूज़ एमपी): पुलिस विभाग की चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारियों और तनावपूर्ण वातावरण के बीच, पुलिसकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय, सीधी में "अध्यात्म द्वारा तनाव प्रबंधन" विषय पर एक कार्यशाला आयोजित की गई। यह कार्यशाला पुलिस अधीक्षक डॉ. रविन्द्र वर्मा के निर्देशन में आयोजित की गई, जिसमें जिले के सभी थानों और पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

अध्यात्म और योग से तनाव प्रबंधन:
कार्यशाला को ब्रह्मकुमारी लीला बहन और मोनिका बहन ने संबोधित किया। उन्होंने तनाव से निपटने के अध्यात्मिक और व्यावहारिक उपायों पर प्रकाश डाला। लीला बहन ने बताया कि नियमित दिनचर्या, संतुलित खान-पान, प्रकृति से लगाव और योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाकर तनाव और नशे से मुक्ति पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की ड्यूटी अत्यधिक चुनौतीपूर्ण होती है, इसलिए परिस्थितियों को बदलना हमेशा संभव नहीं होता, लेकिन उन पर प्रतिक्रिया देने का तरीका बदला जा सकता है।

व्यवहारिक प्रशिक्षण और सुझाव:
मोनिका बहन ने अपने विचार रखते हुए कहा कि पुलिसकर्मी अक्सर व्यस्त जीवनशैली और अनियमित खान-पान के कारण तनाव का सामना करते हैं। उन्होंने जीवन में अनावश्यक विचारों और तनाव से निपटने के अध्यात्मिक तरीकों पर प्रशिक्षण दिया, जिससे पुलिसकर्मी अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकें।

कार्यशाला में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय गायत्री तिवारी, रक्षित निरीक्षक विरेन्द्र कुमरे, महिला थाना प्रभारी मोनिका पाण्डेय समेत जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यशाला का उद्देश्य पुलिसकर्मियों को मानसिक रूप से सशक्त बनाना और तनाव से निपटने के लिए व्यावहारिक सुझाव देना था।

Share:

Leave a Comment