enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में पीएम विश्वकर्मा योजना की वर्षगांठ पर कार्यक्रम आयोजित...

सीधी में पीएम विश्वकर्मा योजना की वर्षगांठ पर कार्यक्रम आयोजित...

सीधी (ईन्यूज़ एमपी)- पीएम विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में महाराष्ट्र के वर्धा स्थित स्वावलंबी मैदान में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पीएम विश्वकर्मा योजना से सम्बद्ध प्रशिक्षण केंद्र वर्चुअल माध्यम से जुड़े। इसी क्रम में सीधी जिले के त्रिशक्ति एकेडमी में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों का उत्साहवर्धन एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम विधायक सीधी रीती पाठक के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को विश्व के अग्रणी देशों में लाकर स्थापित कर दिया है। उन्होंने सभी वर्गों के विकास तथा मेहनतकश को नवीन तकनीक से जोड़कर उन्हें संबल देने का कार्य किया है। आज पीएम विश्वकर्मा योजना को पूरे एक वर्ष हो गए हैं। विश्वकर्मा समाज का जीवन व्यवस्थित और आर्थिक रूप से संपन्न हो इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा उन्हें प्रशिक्षण देकर स्वयं का रोजगार स्थापित करने तथा आत्मनिर्भर होने के लिए उत्साह वर्धन किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा कई योजनाएं चलाकर युवाओं को रोजगार से जोड़ने तथा आत्मनिर्भर बनने की दिशा में काम किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से युवा अपने उद्योग स्थापित कर स्वयं रोजगार से जुड़े और दूसरों को भी रोजगार से जोड़े इस दिशा में कार्य करें। इस प्रशिक्षण के माध्यम से जो सीख प्राप्त हुई है आपको और आपके पूरे परिवार के लिए सम्मान से जीवन जीने के लिए उत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि काम करके जीवन जीने से आत्म सम्मान और आर्थिक संपन्नता मिलती है। उन्होंने कारीगरों से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाकर उद्यमी और व्यवसायी बनने की अपील की। पीएम विश्वकर्मा योजना के जरिए हमने श्रम से समृद्धि, कौशल से बेहतर कल का जो संकल्प लिया है, बापू की प्रेरणाएं हमारे उन संकल्पों को सिद्धि तक ले जाने का माध्यम बनेगी। उन्होंने इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को बधाई दी।

विधायक सीधी श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा है 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक लगातार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। इस अभियान में सच्चे भाव से जुड़ें। अपने आसपास साफ-सफाई एवं स्वच्छ वातावरण रखें जिससे सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहे तथा हम स्वस्थ और समृद्ध जीवन जिएं। सड़क दुर्घटनाओं में हो रही जन हानियों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने युवाओं से अपील की है कि सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं सड़क पर चलते समय सीट बेल्ट एवं हेलमेट का उपयोग अवश्य कर और दूसरों को भी समझाइश दें।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जनपद पंचायत सीधी सुमन सिंह, पार्षद पूनम सोनी, समाजसेवी विश्वबंधुधर द्विवेदी, प्रमोद द्विवेदी, मुनिराज विश्वकर्मा, महिमा तिवारी, अन्नू पांडेय, मनीला सिंह, संचालक मनीष गुप्ता, अजीत सोनी सहित लाभार्थी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment