enewsmp.com
Home सीधी दर्पण ड्रोन की मदद से कीटनाशक दवा का किया गया छिड़काव

ड्रोन की मदद से कीटनाशक दवा का किया गया छिड़काव

सीधी(ईन्यूज़ एमपी)- कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी के मार्गदर्शन में कृषि विभाग सिहावल व लक्ष्मी स्व सहायता समूह से दिनांक 15.09.24 को ग्राम खोरबा टोला, सिहावल जिला सीधी के कृषक मकसूदन पटेल के खेत पर ड्रोन के द्वारा कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया जिससे किसान को फसल की देखभाल में मदद मिली और उत्पादन की लागत में कमी आई। ड्रोन से छिड़काव की लागत 200 रुपये प्रति एकड़ के मान से लगती है ,जिसमें दवा का खर्च अलग से रहता है।

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी गरूण कोल ने बताया कि कृषि अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से इसमें 50 प्रतिशत का अनुदान भी दिया जाता है जो किसान भाई इसे लेना चाहते हैं वे कृषि अभियांत्रिकी विभाग से 50 प्रतिशत अनुदान पर ले सकते हैं।

कृषि विस्तार अधिकारी रमेश शुक्ला ने बताया कि इस विधि से फसल में कीटनाशक, नेनो यूरिया, नेनो डीएपी का छिड़काव करने पर समय, श्रम, पैसा तीनों की बचत होती है। साथ ही कम समय में श्रमिकों की तुलना में अधिक क्षेत्रफल में छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन विधि के प्रयोग से फसल में कीटनाशक, नैनो यूरिया व नैनो डीएपी का छिड़काव करना समय की मांग है।

कृषक श्री मकसूदन पटेल ने बताया कि पहले दवा छिड़काव के लिए मजदूर को ढूंढ़ना पड़ता था जो आज के समय पर आसानी से नहीं मिलते तथा दूसरे मजदूरों से दवा छिड़काव करते समय उनके ऊपर दवा का असर होने का खतरा भी बना रहता है। एक मजदूर दिन भर में दो एकड़ की भूमि की फसल पर दवा का छिड़काव कर पता था जो अब 1 से 2 घंटे में हो जाता है। यह तकनीकी किसान के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो रही है।

ड्रोन के संचालन में लक्ष्मी स्व सहायता समूह खोरबा टोला के अध्यक्ष रामवती कुशवाहा तथा सचिव श्रीमती मनीषा कुशवाहा का विशेष योगदान रहा।

Share:

Leave a Comment