enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश अब यह विश्वविद्यालय 30 हजार में करवाएगा बीएड, एनसीटीई कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू...

अब यह विश्वविद्यालय 30 हजार में करवाएगा बीएड, एनसीटीई कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू...

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- भोज यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा डिमांड वाले कोर्सेस में से एक बीएड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन 11 अक्टूबर तक होंगे। दो वर्षीय बीएड के संपूर्ण पाठ्यक्रम की फीस 30 हजार रुपए है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन फीस 800 रुपए रहेगी। इस कोर्स के लिए यूजी/पीजी 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा इंजीनियरिंग या समतुल्य अर्हता वाले कोर्स के लिए 55 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता रहेगी।

बीएड में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा 24 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। छात्रों को आवंटित ऑनलाइन केंद्रों की सूचना अलग से एमपी ऑनलाइन के माध्यम से दी जाएगी। गौरतलब है कि भोज विवि की फीस कम होने की वजह से यहां हर साल बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं बीएड करते हैं। अन्य संस्थानों में फीस लगभग दोगुनी या इससे भी अधिक है।

इधर, डीएलएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम 2024-26 के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए अर्हता हायर सेकंडरी 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास। किसी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त प्राथमिक स्कूल में अध्ययन का अनुभव और वर्तमान में नियमित शिक्षक के रूप में कार्यरत होना अनिवार्य है। संपूर्ण कोर्स की फीस 19,200 रुपए है। इसकी परीक्षा 24 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग ने भी एनसीटीई के कोर्सेस में एडमिशन के लिए शनिवार से काउंसलिंग फिर से शुरू कर दी। इसके तहत नये रजिस्ट्रेशन अब 18 सितंबर तक होंगे। अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन भी इसी अवधि में होगा। त्रुटिपूर्ण और अपठनीय दस्तावेजों के आवेदकों द्वारा पास के हेल्प सेंटर में उपस्थित होकर वेरिफिकेशन 19 सितंबर तक किया जा सकेगा।


वहीं काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी होगी। इसके बाद मेरिट और वरियता के अनुसार एक्सट्रा राउंड में सीट अलाटमेंट 26 सितंबर को होगा। इसके बाद प्रवेश के लिए अभ्यर्थी द्वारा फीस का भुगतान 26 से 30 सितंबर तक होगा। इसके बाद जिन अभ्यर्थियों ने एडमिशन ले लिया है वे संबंधित हेल्प सेंटर पर भौतिक रूप से उपस्थित होकर ओरिजनल डॉक्यूमेंट का फिर से वेरिफिकेशन करवाने और उनके द्वारा मूल टीसी जमा करने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर है।

इन कोर्सेस के लिए काउंसलिंग : एनसीटीई के कोर्सेस में बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएडएमएड, बीएबीएड, बीएससीबीएड, बीएलएड और बीएड अंशकालीन पाठ्यक्रम शामिल है।

Share:

Leave a Comment