enewsmp.com
Home सीधी दर्पण मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल का 30वां स्थापना दिवस कार्यक्रम

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल का 30वां स्थापना दिवस कार्यक्रम

सीधी(ईन्यूज़ एमपी)-  मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल के स्थापना दिवस समारोह में जिले स्तर पर भी आयोग के प्रतिनिधि (आयोग मित्र) द्वारा जनपद पंचायत सभागार सीधी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में आयोग के गतिविधियों, अधिकारों तथा जागरूकता संबधी बातों पर विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्य विषय नगरीय सुशासन - मानव अधिकार पर चर्चा की गई। जिस पर जिला प्रशासन, नगरीय प्रशासन के अधिकारियों ने विभिन्न मुद्दों पर विचार साझा किए।

कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ अधिवक्ता चंद्र मोहन गुप्ता ने बताया कि साफ सड़क, स्वच्छ जल भी मानव अधिकार का हिस्सा है इसलिए ये हम सबकी और सरकार की भी जिम्मेदारी है, इसे उपलब्ध करायें और हम नागरिक इसे संरक्षित रखें।

नगरीय प्रशासन की तरफ से मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीधी मिनी अग्रवाल ने जिले के नागरिक को इस अवसर पर आश्वस्त किया है कि नगर पालिका द्वारा नगरीय क्षेत्र में नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सेवाओं की निरंतरता के लिए जनता जनार्दन से सहयोग के लिए अपेक्षा रहेगी।

मध्य प्रदेश राज्य मानवाधिकार आयोग भोपाल के प्रतिनिधि सीधी जिले के संयोजक आयोग मित्र गणेश सिंह द्वारा आयोग के गतिविधियों तथा मानव अधिकार के जागरूकता के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि सबसे पहले हर व्यक्ति मनुष्य है और इस नाते उसे ये अधिकार प्राप्त है अगर इस अधिकार का किसी व्यक्ति संस्था सरकार या किसी के द्वारा हनन किया जा रहा है तो वह उसके लिए आवाज उठा सकता है, वह कोई आम नागरिक हो या कर्मचारी या अन्य। उन्होंने बताया कि आयोग के लिए शिकायत करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन (पत्र व्यवहार) द्वारा शिकायत की जा सकती है ताकि आपके साथ हुए अन्याय के लिए सही न्याय मिल सके ।

इसी क्रम में शिक्षा विभाग से उपस्थित डीपीसी राजेश तिवारी ने शिक्षा के अधिकार पर चर्चा की और कहा कि हर व्यक्ति शिक्षा पा सके इसके लिए वह लड़ तक सकता है। ये उसका हक है। पत्रकार शशांक शेखर मिश्र ने भी नगरीय प्रशासन पर कार्य करने की बात कही और अच्छे सुशासन के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर जनपद पंचायत सीधी से मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक तिवारी, नायब तहसीलदार निवेदिता त्रिपाठी, जनपद पंचायत सीधी एपीओ सुभाष श्रीवास्तव, नगर पालिका सीधी से गौरव सिंह, नेहरू युवा केंद्र से प्रदीप शुक्ला, विनय तिवारी पैरालीगल वालेंटियर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायायल सीधी एवं परामर्शदाता मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद सीधी तथा जिले के गणमान्य नागरिक, पत्रकार , विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।


Share:

Leave a Comment