enewsmp.com
Home सीधी दर्पण विकास एवं निर्माण कार्यों की त्रैमासिक बैठक संपन्न।

विकास एवं निर्माण कार्यों की त्रैमासिक बैठक संपन्न।

सीधी(ईन्यूज एमपी ). _ सीधी विधायक रीती पाठक की अध्यक्षता में विकास एवं निर्माण कार्यों की त्रैमासिक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। विधायक श्रीमती पाठक ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शी एवं निष्पक्ष क्रियान्वयन जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। शासन द्वारा गरीब एवं वंचित वर्गों के विकास के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता एवं संवेदनशीलता के साथ किया जाए जिससे पात्र हितग्राहियों को सहजता से योजनाओं का लाभ मिले सके।

विधायक ने रीवा सीधी सिंगरौली रेल लाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि गोपद बनास अंतर्गत 18 गांव का अवार्ड पारित किया गया है। शेष लंबित प्रकरणों की कार्यवाही 15 दिवस के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यह अति गंभीर मुद्दा है जिसके कारण रेलवे का कार्य सुचारू रूप से नहीं चल पा रहा है। डबल्यूआरडी द्वारा किसानों के खेतों में नहर का उत्खनन किया जा रहा है कि मुआवजे की राशिप्रदाय नहीं की गई इसको तत्काल विभाग एसडीएम से संपर्क कर निराकरण करें। जल जीवन मिशन अंतर्गत हो रहे कार्य में कुछ गांव में जहां विभाग द्वारा एनओसी नहीं ली गई और कार्य किया जा रहा है बिना एनओसी लिए कार्य न करें कार्य के पश्चात टूटी हुई सड़कों को तत्काल बनवा दें। जिससे किसी भी प्रकार की घटना ना हो, योजना अपने निर्धारित समय में पूर्ण हो यह विभाग और एजेंसी सुनिश्चित कर लें। प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि की किस्त समय से पहुंच जाए। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्य हितग्राहियों का भी समय से आवास बन जाए छूटे हुए हितग्राहियों को चिन्हित कर आवेदन करना सुनिश्चित करें। जिले में लाडली लक्ष्मी आवास योजना अंतर्गत आए आवेदनों का सत्यापन कर ले। संबल योजना के हितग्राही को लाभ समय से मिल जाए उन्हें अनावश्यक इधर-उधर भटकना न पड़े। शून्य शक्ति अभियान में बीपीएल और डबल आईडी तथा जो कमउम्र के हितग्राही का आवेदन किया गया है उसे चिन्हित कर लाभ दे।

विधायक श्रीमती पाठक ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी में स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित गौशाला में गौ वंशों को व्यवस्थित करें प्रायः सड़कों पर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। गौशालाओं का भौतिक सत्यापन करें कितनी गौशालाएं संचालित हैं। सीधी विधायक ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान संचालित है जिसमें पौधों को सिर्फ लगाने नहीं बल्कि उसका उचित देखभाल किया जा सके यह सुनिश्चित करें। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालय का संचालन आमजन के सहयोग तथा जन भागीदारी से करें । ग्राम पंचायत में हैंडपंपों के पास सूखता एवं कचरा घर बने तो हैं लेकिन उसके व्यवस्थित रखरखाव न होने के कारण सुचारू रूप से संचालित करना सुनिश्चित करें। विधायक ने कहा कि स्कूल में बच्चे समय से पहुंचे और उन्हें पठन-पाठन की सामग्री मिल जाए। साथ ही बच्चों को समय पर गुणवत्तापूर्ण एवंपौष्टिक आहार मिले यह सुनिश्चित करें। स्व सहायता समूह की महिलाओं को स्थानीय स्तर पर जोड़कर रोजगार मुहैया कराए जिससे महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हो सके। गौ अभ्यारण के लिए भूमि चिन्हित करें। अवैध रेत माफियाओं को रोकने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जिले में अवैध कालोनियों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है जिससे चिन्हित कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। साथ ही जमीनों का क्रय एवं विक्रय का मामला अवैध रूप से संचालित है उस पर रोक लगाए। लॉ कॉलेज एवं मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन चिन्हित कर कार्य प्रारंभ करें। सीएम राइज स्कूल के निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण हो यह सुनिश्चित करें। ट्रांसफार्मर समय से बदले जाएं नवीन विद्युतीकरण, खराब केवल के कारण वोल्टेज समस्या का निराकरण करें। जिससे विद्युत आपूर्ति के कारण किसानों तथा सामान्य जन को समस्या का सामना न करना पड़े। छोटी बस्ती एवं आबादी वाले इलाकों में विद्युत कनेक्शन करें। जहां विद्युत कनेक्शन संभावना हो पा रहा हो वहां सोलर ऊर्जा के माध्यम से विद्युत आपूर्ति करें। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों को समय से लाभ मिले। डॉक्टर तथा स्टाफ नर्स अपने ड्यूटी जिम्मेदारी से निर्वहन करें जिससे लोगों को आसानी से उपचार मिल सके। लोगों को समय से एंबुलेंस एवं शव वाहन उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें। जिला अस्पताल के नए भवन का निर्माण हो चुका है उसे व्यवस्थित ढंग से संचालितकरें जिससे आसानी से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिले। विधायक ने कहा कि राजस्व महा अभियान में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों का निराकरण शत प्रतिशत सुनिश्चित करें जिससे जमीन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सके। पीएम किसान एवं सीएम किसान योजनाओं के पात्र हितग्राही को चिन्हित करें । यह सुनिश्चित करें कि पात्र हितग्राहियों को पट्टा वितरित हो गया है जिन्हें भूमि आवंटित नहीं हुई उसमें कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। नगर पालिका क्षेत्र से सटे हुए ग्राम पंचायत में आदर्श कॉलोनी के साथ कई अन्य कॉलोनी बनाई गई हैं जिसमें सड़क बिजली नाली की व्यवस्था कराई जाए। उद्योग विभाग द्वारा प्रदान की जा रही व्यावसायिक लोन के माध्यम से लोगों को स्वरोजगार स्वीकृत करे । जिले में खाद्य वितरण की स्थिति की जांच कर ले प्रायः ऐसा देखते हैं कि पात्र हितग्राहियों को खाद्य नहीं मिले पा रहा है । उद्यान विभाग जिले में बेहतर ढंग से पौधारोपण का कार्य करें।





Share:

Leave a Comment