enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में राज्य मंत्री सहित जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने लगाए पौधे...

सीधी में राज्य मंत्री सहित जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने लगाए पौधे...

सीधी(ईन्यूज एमपी)- ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान अंतर्गत पुलिस परेड ग्राउंड सीधी में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राधा सिंह, सांसद डॉ राजेश मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जनपद पंचायत सीधी के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजीव कुमार पाण्डेय, उप पुलिस महानिरीक्षक साकेत पाण्डेय, कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डॉ. रविन्द्र वर्मा, वनमंडलाधिकारी क्षितिज कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों तथा अधिकारियों ने स्कूली छात्रों के साथ पौधे रोपित किए तथा प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के संकल्प लिया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए पंचायत राज्य मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का प्रकृति की सेवा और मां के प्रति सम्मान का अनुकरणीय भाव है। सीधी जिले में इस अभियान को जन जनअभियान बनाएं। उन्होंने कहा कि सीधी जिले में अत्यधिक क्षेत्र जंगल का है जिसमें पौधारोपण ज्यादा से ज्यादा हो इसके लिए हम सबको संकल्पित होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सभी पेड़ लगाने के काम कर रहे हैं। हमें इस अभियान में उनके साथ सहभागिता करनी चाहिए। पंचायत राज्य मंत्री ने इस कार्यक्रम में स्कूली छात्रों की सहभागिता की सराहना की तथा कहा कि इस अभियान में अधिक से अधिक युवा पीढ़ी को जोड़ें। उनके मन में पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के भाव जागृत करें। उन्होंने सभी से अपील की है कि एक पेड़ मां के नाम के अभियान का संकल्प हर व्यक्ति ले और लक्ष्य तक पहुंचाए। सभी एक पेड़ अपने मां के नाम से जरूर लगाएं।

सांसद डाॅ. मिश्रा ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा वातावरण का परिशोधन के लिए प्रत्येक नागरिक को अपने मां के नाम से एक पौधा अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए। पौधे के बड़े होने तक देखरेख भी करनी चाहिए। भीषण गर्मी से निजात पाने एवं एसी से मुक्ति पाने के लिए इस अभियान को सफल बनाने व प्रकृति के साथ सहयोेग की भावना के साथ सभी को पौधे लगाने चाहिए। उन्होने कहा कि केवल पौधरोपण करना ही पर्याप्त नहीं है उनकी देखभाल भी जरूरी है। वृक्षों के बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वृक्षों से ही हमें प्राणवायु मिलती है। अनेक प्रकार की औषधियां, फल, फूल व छाया प्राप्त करते हैं। भावी पीढ़ी को यदि स्वस्थ, खुशहाल रखनी है तो पर्यावरण में संतुलन बनाए रखना है तो हमें अधिक से अधिक पौधे रोपना होगा।

प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीधी श्री पाण्डेय ने आमजन को देश में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रभाव को कम करने हेतु प्रत्येक परिवार को कम से कम 05-05 पौधे लगाये जाने तथा उनको संरक्षित करने का संदेश दिया। ताकि आगे आने वाले समय में हम अपने पर्यावरण को बचा सकें एवं आने वाली पीढ़ी को एक स्वस्थ वातावरण प्रदान कर सके। उप पुलिस महानिरीक्षक रीवा क्षेत्र साकेत पाण्डेय ने कहा कि हम सब देख रहे है कि प्रत्येक वर्ष तापमान में वृद्धि हो रही है जिसका मुख्य कारण पर्यावरण में असंतुलन है इसलिये हम सबकी जबावदेही बनती है कि हम कम से कम एक वृक्ष लगाये तथा आने वाली पीढ़ी को भी इस अभियान से जोड़ें। पुलिस अधीक्षक डॉ वर्मा ने कहा कि एक पेड़ मॉ के नाम अभियान का मुख्य उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ व शुद्ध रखना है तथा प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर लोगों को जागरूक किया जाना है ताकि बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण अशुद्ध होते वातावरण से आने वाली पीढ़ी के लिए इसे अनुकूल बनाया जा सके।

अभियान के तहत पुलिस परेड ग्राउंड एवं आवासीय परिसर एवं जिले के सभी थानों के आसपास वृहद स्तर पर विभिन्न प्रकार के 1100 फलदार, छायादार, तथा औषधीय पौधों जैसे ऑम, अमरूद, ऑवला, पीपल, सहजन, बास इत्यादि का रोपण किया गया तथा उनकी सुरक्षा हेतु संकल्प लिया गया।एक पेड़ मॉ के नाम कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश रमा जयंत मित्तल, कुटुम्ब न्यायाधीश मुकेश कुमार, अति. जिला एवं सत्र न्यायधीश राजेश श्रीवास्तव, अति. जिला एवं सत्र न्यायधीश विकास सिंह चैहान, अति. जिला एवं सत्र न्यायधीश वीरेन्द्र कुमार जोशी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लक्ष्मण डोडवे, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सोनू जैन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीधी मिनी अग्रवाल, उप पुलिस अधीक्षक मुख्या. गायत्री तिवारी, रक्षित निरीक्षक सीधी विरेन्द्र कुमरे, थाना प्रभारी कोतवाली निरी-अभिषेक उपाध्याय, थाना प्रभारी महिला थाना निरी रीता त्रिपाठी, थाना प्रभारी अजाक निरी सुशीला वर्मा, कन्ट्रोल रूम प्रभारी निरी आर.एन. मिश्रा, थाना प्रभारी जमोड़ी उनि विशाल शर्मा, जिले के वरिष्ठ नागरिक, जिले के पत्रकार साथी एवं समस्त पुलिस अधिकारी कर्मचारी, स्कूल के छात्र-छात्राएं व पुलिस परिवार के परिवार जन द्वारा पौधरोपण अभियान में उत्साह पूर्वक बढ़-चढ़कर भाग लिये और पौधरोपण कर वृक्ष के संरक्षण का संकल्प लिये।

Share:

Leave a Comment