enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी की पहल पर सीधी में 1588 सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत...

कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी की पहल पर सीधी में 1588 सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत...

सीधी(ईन्यूज एमपी)- कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी की पहल पर सभी पात्र हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले में शून्य शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गत एक माह में अभी तक 1588 सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत किये गये हैं। विकासखंड कुसमी में 72, मझौली में 240, रामपुर नैकिन में 415, सीधी में 483 एवं सिहावल में 378 सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत किए गए हैं।
कलेक्टर श्री सोमवंशी ने बताया कि केंद्र सरकार एवं राज्य शासन द्वारा वृद्ध, दिव्यांग एवं कल्याणी महिलाओं की सहायता के लिए विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिले के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के उद्देश्य से शून्य शक्ति अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत ग्रामवार शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जहाँ चिन्हित पात्र हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त कर उन्हें पेंशन स्वीकृत करने की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि ऐसे पात्र हितग्राही जिनका बीपीएल में नाम नहीं होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत नहीं हो पाई है, उनके पात्रतानुसार बीपीएल में नाम जोड़ने की कार्यवाही भी की जा रही है। कलेक्टर ने ऐसे सभी हितग्राहियों को लोकसेवा केंद्र के माध्यम से बीपीएल में नाम जोड़ने का आवेदन करने के लिए कहा है।
कलेक्टर ने बताया कि पोर्टल के अनुसार जिले में वर्तमान में 18827 हितग्राही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए संभावित पात्रों की सूची में प्रदर्शित हो रहे हैं। ऐसे प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए उन्हें लाभान्वित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर द्वारा समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया है कि पूरी संवेदनशीलता के साथ इस अभियान का क्रियान्वयन किया जाए जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति हितलाभ से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान के तहत सभी ग्रामपंचायतों से इस आशय के प्रमाण पत्र भी प्राप्त किए जाएंगे कि आज दिनांक की स्थिति में कोई भी पात्र हितग्राही योजना के हितलाभ से वंचित नहीं है।

Share:

Leave a Comment