enewsmp.com
Home सीधी दर्पण प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह संपन्न...

प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह संपन्न...

सीधी(ईन्यूज एमपी)- मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार सत्र 2024-25 के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के प्रवेश उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह का आयोजन प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस, संजय गांधी स्मृति शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीधी में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ 1 जुलाई को अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही के मुख्य अतिथ्य एवं महाविद्यालय के प्राचार्य की अध्यक्षता में हुआ। प्रथम दिवस नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को नई शिक्षा नीति, परीक्षा प्रणाली, महाविद्यालय की गतिविधियों, विभिन्न विभागों और संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
द्वितीय दिवस का कार्यक्रम प्रातः 9 बजे महाविद्यालय के प्राचार्य की अध्यक्षता में प्रारंभ हुआ। शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में 75 प्रतिशत उपस्थिति के संदर्भ में डॉ. आर.बी.एस. चैहान ने जानकारी दी, सीसीई के संदर्भ में डॉ. उमाकांत साहू, प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल के संदर्भ में डॉ. गुलशेर अहमद और छात्रवृत्ति की वृहद विवेचना डॉ विनोद प्रजापति ने की। छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय के सभी विभागों का भ्रमण कराया गया जहां शैक्षणिक स्टाफ एवं विभागों की गतिविधियों से उनका परिचय हुआ। डॉ. अरविंद कुमार त्रिपाठी ने प्रोजेक्टर के संदर्भ में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी, कैरियर मार्गदर्शन एवं प्लेसमेंट से संबंधित जानकारी डॉ विनोद कुमार साकेत ने दी जबकि इनक्यूबेशन सेंटर संबंधी जानकारी डॉ. राकेश कुमार प्रजापति ने दी। एनसीसी की संपूर्ण जानकारी प्रभारी डॉ. उमाकांत साहू, एनएसएस की जानकारी प्रभारी डॉ सिद्धार्थ कुमार वर्मा ने दी।
तृतीय दिवस में संवेदीकरण, जागरूकता एवं नशा मुक्ति एवं सूचना का अधिकार तथा छात्रावास के संबंध में प्रभारी अधिकारी डॉ. राम सुरेश भारती ने छात्र-छात्राओं को परिचित कराया। कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के संदर्भ में डॉ. अरुणा ठाकुर, डॉ. गुलशेर अहमद ने साइबर एवं बौद्धिक संपदा अधिकार के संबंध में जानकारी प्रदान की। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में प्रारंभ होने वाली बस सेवा के प्रभारी अधिकारी एवं भूगोल विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. के.एस. नेताम और उनके सहयोगी डॉ. राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी प्रदान की। समूह निर्माण अभ्यास, समूह का महत्व, एकता का महत्व एवं खेल गतिविधियों के संदर्भ में डॉ. रविंद्रनाथ सिंह ने विस्तृत जानकारी प्रदान की। पूर्व छात्रों से परिचय कार्यक्रम भी संपन्न हुआ और एलुमिनाई के संदर्भ में प्रभारी अधिकारी डॉ. उमेश कुमार विश्वकर्मा ने जानकारी प्रदान की, जबकि महाविद्यालय में बच्चों के बीच अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए डॉ. आरबीएस चैहान ने अनुसंधान क्या है,अनुसंधान की परिकल्पना क्या है और अनुसंधान के उद्देश्य क्या है आदि के संदर्भ में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम के अंतिम सत्र में छात्र-छात्राओं से प्रश्न उत्तर के माध्यम से उनके विचार आमंत्रित किए गए। समापन समारोह के पूर्व नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें अनेक छात्र-छात्राओं ने लोकगीत, कहानी, चुटकुले एवं लोक कला पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी के सिंह ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए परिसर को साफ सुथरा रखने, कक्षाओं में उपस्थित रहने तथा महाविद्यालय में संचालित हो रहे नवीन पाठ्यक्रमों इत्यादि की जानकारी देते हुए प्राध्यापकों से भी अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस की गरिमा के अनुरूप महाविद्यालय का शैक्षणिक वातावरण बनाए। त्रि दिवसीय कार्यक्रम के संबंध में डॉ. आरबीएस चैहान ने आभार प्रदर्शन किया तथा छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस का छात्र बनने की बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनिल कुमार सिंह, डॉ. आशुतोष पांडे, डॉ. कोमल पांडे, डॉ. रितु साहू एवं डॉ. विभा कुशवाहा ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त सीनियर प्राध्यापक डॉ. के एस नेताम, डॉ प्रभाकर सिंह, डॉ. अनिल कुमार सिंह, डॉ. अरुणा ठाकुर, डॉ. आरएन स्वर्णकार, डॉ. अरविंद त्रिपाठी, डॉ. संतोष सिंह चैहान, डॉ. एके शर्मा एवं महाविद्यालय के समस्त सहायक प्राध्यापक, अतिथि विद्वान, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तथा महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment