enewsmp.com
Home सीधी दर्पण मीटिंग के दौरान कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने सेमरिया BMO को जारी किया नोटिस, जाने क्या थी वजह ??...

मीटिंग के दौरान कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने सेमरिया BMO को जारी किया नोटिस, जाने क्या थी वजह ??...

सीधी(ईन्यूज एमपी)- कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी की अध्यक्षता में आज पल्स पोलियो अभियान अंतर्गत जिला टास्क फोर्स की बैठक सह एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के विषय में मैदानी अमले को सक्रिय करें तथा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे कोई भी बच्चा छूटे नहीं।
कलेक्टर ने कहा कि अभियान को क्रियान्वित करने वाले मैदानी अमले तथा सुपरवाईजरी स्टाफ का प्रशिक्षण सुचारू ढंग से करायें। उन्हें अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी हो तथा निर्धारित पोर्टल में जानकारी भी दर्ज करायें। कलेक्टर ने अभियान में सभी संबंधित विभागों विशेषकर स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए कहा है। कलेक्टर ने अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों के चिन्हांकन के निर्देश दिए हैं तथा विशेष कार्य योजना बनाकर उन्हें टीकाकृत कराने हेतु निर्देशित किया है। कलेक्टर ने लोगों को बच्चे के नियमित टीकाकरण के विषय में टीकाकृत कराने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को नियमित टीकाकरण को और प्रभावी बनाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों के जीवन की सुरक्षा तथा गंभीर बीमारियों से रक्षा के लिए उनका टीकाकरण कराया जाना अत्यन्त आवश्यक है। कलेक्टर ने अभियान के दौरान पोलियो तथा मीजल्स रूबेला के संभावित केन्द्रों की पहचान के भी निर्देश दिए हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार डाॅ पवन तिवारी ने बताया कि 23 जून 2024 को पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन बूथ स्तर पर 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। 24 एवं 25 जून को घर-घर भ्रमण कर छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होने बताया कि मैदानी अमले तथा सुपरवाइजरी स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
कलेक्टर ने बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण खण्ड चिकित्सा अधिकारी सेमरिया को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आईजे गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग आर सी त्रिपाठी, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ नागेन्द्र बिहारी दुबे सहित समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment