enewsmp.com
Home सीधी दर्पण ग्रामीण परिवेश में स्थित विद्यालय भी दे रहे उत्कृष्ट रिजल्ट.

ग्रामीण परिवेश में स्थित विद्यालय भी दे रहे उत्कृष्ट रिजल्ट.

सीधी(ईन्यूज एमपी)- जिले के ग्रामीण क्षेत्र अमरवाह में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरवाह में कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थी अध्ययन करते है। विगत 3 वर्षो से विद्यालय में विज्ञान संकाय का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है, इस वर्ष भी विद्यालय के कक्षा 12वीं में विज्ञान संकाय का परीक्षा परिणाम 98 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार कक्षा दसवीं में 29 विद्यार्थियों में से 27 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए और विद्यालय का परीक्षा परिणाम 93 प्रतिशत रहा। परीक्षा परिणाम में सुधार के लिए प्रभावी रूप से निदानात्मक कक्षाएँ संचालित करना और लगातार छात्रों के अभिभावकों से सम्पर्क बनाए रखने की महत्वपूर्ण भूमिका रही। विद्यालय के रसायन शास्त्र के व्याख्याता सह प्रभारी प्राचार्य के अक्टूबर माह में उच्च प्रभार में स्थानांतरित होने और विधान सभा अचार संहिता लगने की वजह से रसायन शास्त्र की पढ़ाई प्रभावित न हो इस कारण विद्यालय में पदस्थ भौतिकी विषय के शिक्षक एवं जीव विज्ञान के शिक्षक ने बचा हुआ सिलेबस पूर्ण कराया व छात्रों का मार्गदर्शन किया जिससे रसायन विज्ञान विषय का भी परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा।

विद्यालय में उमंग - स्कूल हेल्थ एवं वैलनेस कार्यक्रम, जीवन कौशल शिक्षा का सफल संचाल भी एक बेहतर माहौल बनाने में कारगर साबित हुआ। विद्यालय में खेल सामग्री के साथ कंप्यूटर, लाइब्रेरी तथा प्रयोगशाला की सुविधा है। ग्रामीण परिवेश के कारण विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम रहती है जो वर्तमान में विद्यालय की सबसे बड़ी समस्या है। समय-समय पर कैरियर काउंसलिंग द्वारा छात्रों को कैरियर के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी प्रदान की जाती है। साप्ताहिक बाल सभा के आयोजन द्वारा छात्रों के जीवन में सकारात्मक पहलू और मानवीय मूल्य से अवगत कराया जाता है ताकि छात्र का समग्र विकास हो सके।

प्राचार्य महिपाल सिंह का कहना है कि यह उपलब्धि विद्यालय के शिक्षकों के अटूट परिश्रम, वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन, मोटीवेशन एवं सभी सहयोगी कर्मचारियों की मेहनत के कारण प्राप्त हुई है।

Share:

Leave a Comment