enewsmp.com
Home स्वास्थ्य ग्‍वालियर में बेकाबू हुआ डेंगू.. छह दिन में मिले 85 पाजिटिव, अब तक 299 केस

ग्‍वालियर में बेकाबू हुआ डेंगू.. छह दिन में मिले 85 पाजिटिव, अब तक 299 केस

ग्वालियर(ईन्यूज एमपी)--- डेंगू रोकने के लिए भले ही 50 टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं, लेकिन डेंगू की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। छह दिन में 85 केस सामने आ चुके हैं। जनवरी से लेकर अब तक डेंगू पीड़ितों की संख्या 299 पहुंच गई है। शनिवार को 137 पांच हजार 848 रोगियों की डेंगू जांच हुई है। डेंगू पाजिटिवों में तीन साल के बच्चे से लेकर 36 साल का युवक शामिल है।
इधर, शनिवार को दो हजार 336 घरों का मलेरिया टीम ने सर्वे किया सैंपल की जांच में 16 डेंगू पाजिटिव निकले हैं। अभी तक कुल । जिनमें 205 घरों लार्वा मिला। जिसको नष्ट कराया गया। बताया गया कि जनवरी से अभी तक तीन लाख 75 हजार 180 घरों का सर्वे किया जा चुका है। इस सर्वे के दौरान नौ हजार 780 घरों में पाए गए लार्वा को नष्ट किया। इसके बावजूद डेंगू का डंक लोगों को परेशान किए हुए है। स्वास्थ्य विभाग ने अब नगर निगम के साथ मिलकर लार्वा सर्वे करने के साथ चालानी कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक नौ हजार 300 चालान काटे जा चुके हैं।
• शहर में डेंगू के केस बढ़ने पर नगर निगम ने बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव के तरीकों के साथ ही फागिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। निगम के मुख्य स्वच्छता अधिकारी डा. अनुज शर्मा ने बताया कि मौसम में बदलाव होने से मच्छर जनित बीमारिया जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए लोग अपने आसपास और घर में रखे कूलर, टूटे फूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतलें व फूलदान में पानी अधिक समय तक जमा न होने दें।

• रुकी हुई नालियों को नियमित रूप से साफ कराएं और जरूरत पड़ने पर केरोसिन या मोबिल आइल डालें। अगर कहीं आसपास डेंगू का कोई मरीज रिपोर्ट होता है, तो निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 7974195434 पर फागिंग व कीटनाशक स्प्रे कराने के लिए काल कर सकते हैं।

Share:

Leave a Comment