enewsmp.com
Home देश-दुनिया किसानों के लिए शुरू हुई नई स्कीम, दो चरणों में मिलेंगे चार हजार रुपये,

किसानों के लिए शुरू हुई नई स्कीम, दो चरणों में मिलेंगे चार हजार रुपये,

इंदौर (ईन्यूज़ एमपी)___ ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने राज्य के अन्नदाताओं के लिए मुख्यमंत्री किसान योजना की शुरुआत की। साथ ही पहले किस्त के रूप में 925 करोड़ रुपये की राशि जारी की।
यह स्कीम 'नुआखाई उत्सव' के मौके पर लॉन्च की गई, जो राज्य के पश्चिमी हिस्से का कृषि उत्सव है। यह कार्यक्रम गंगाधर मेहरा यूनिवर्सिटी में आयोजित हुआ। सीएम साझी ने कहा कि संबलपुर में एम्स स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने केंद्र के सामने मांग रही थी। इसके साथ ही उन्होंने बालभद्र योजना की घोषणा की जो जैविक खेती को प्रोत्साहन देगी।
सीएम किसान योजना का उद्देश्य उन किसानों को आर्थिक सहायता देना है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान योजना के पात्र नहीं है। इस स्कीम के तहत किसानों को चार हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, जिसमें दो हजार रुपये नुआखाई पर और बाकि दो हजार अक्षय तृतीया के दिन दिए जाएंगे।
धान पर 800 रुपये का बोनस
सीएम किसान योजना ने कालिया योजना को बदल दिया है। इसके अलावा सरकार ने समृद्ध कृषक योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को धान के प्रति क्विंटल पर 800 रुपये का बोनस दिया जाएगा।
भूमिहीन किसानों को 12,500 रुपये की मदद

Share:

Leave a Comment