enewsmp.com
Home देश-दुनिया लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, जानें एग्जिट पोल से जुड़ा अपडेट...

लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, जानें एग्जिट पोल से जुड़ा अपडेट...

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण का मतदान 1 जून को हो रहा है। 8 राज्यों की कुल 57 सीटों पर मतदान 6 बजे खत्म हो जाएगा। उसके बाद चुनाव का एग्जिट पोल जनता के सामने आने शुरू हो जाएंगे। 4 जून को वोटों की गिनती शुरू होगी, जिससे पता चल जाएगा कि पीएम मोदी का जादू चला या फिर इंडी गठबंधन की सरकार बनी।

दरअसल, चुनाव के घोषणा के बाद आचार संहिता लग जाती है। ऐसे में बीच चुनाव में एग्जिट पोल या सर्वे करना कानूनी रूप से गलत होता है। नियम यह कहता है कि आखिरी चरण के मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के आधे घंटे बाद ही एग्जिट पोल दिखाने शुरू कर सकते हैं। यानि कि 1 जून को शाम 6 बजे मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। उसके आधे घंटे बाद एग्जिट पोल को लाइव किया जाएगा।

अमेठी छोड़ रायबरेली से उतरे हैं राहुल गांधी, भाजपा व कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर
रायबरेली लोकसभा सीट से 2024 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से उनकी मां व कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी 2004 से चुनाव लड़ती रहीं। 2024 में उन्होंने यह सीट बेटे राहुल गांधी के लिए छोड़ दी। भाजपा से यहां दिनेश प्रताप सिंह उम्मीदवार हैं। इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है।

वाराणसी से भजापा के उम्मीदवार PM मोदी, समर्थकों को जीत की उम्मीद
लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी उम्मीदवार हैं। भाजपा ने पीएम मोदी के पहले लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें वडोदरा व वाराणसी से उतारा था, लेकिन जीत के बाद उन्होंने वाराणसी को अपने पास रखा था। उनके सामने सपा व कांग्रेस के साझा उम्मीदवार अजय राय चुनाव लड़ रहे हैं। वह पीएम मोदी से 2014 व 2019 से हार चुके हैं।

Share:

Leave a Comment